Mukesh Ambani

मुकेश अम्बानी की इस कंपनी ने किया तगड़ा मुनाफा : Mukesh Ambani

Fast Growth

रिलायंस कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स लिमिटेड (RCPL), जो कि एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी है, ने अपने परिचालन के पहले ही वर्ष में 3,000 करोड़ रुपये की आश्चर्यजनक सेल्स हासिल की। यह FMCG कंपनी, जो कि फाइनेंशियल ईयर 2024 में अपनी पहली पूर्ण वर्षीय रिपोर्ट पेश कर रही है, ने दिखाया है कि तेजी से विकास संभव है। इस साल कैंपा कोला ब्रांड के तहत बेवरेज की बिक्री से 400 करोड़ रुपये की आय हुई। यह तुलना करने पर पता चलता है कि कैसे इमामी जैसी कंपनी को इसी तरह की सेल्स तक पहुंचने में पांच दशक लगे, जबकि कोलगेट-पामोलिव ने अपनी विशाल रेवेन्यू को आठ दशकों में बनाया।

Strategic Expansion

RCPL ने अपनी रणनीति के तहत नवंबर 2022 में औपचारिक रूप से अपने ऑपरेशन्स शुरू किए। कंपनी ने स्टेपल और बेवरेजेज की मजबूत सेल्स लाइन के दम पर बाजार में अपनी पोजीशन मजबूत की है और अब वह बॉटलिंग क्षमता बढ़ाने के लिए नई योजनाओं पर काम कर रही है। कंपनी ने कैंपा कोला के लिए एक नया बॉटलिंग प्लांट लगाने की योजना बनाई है, जिससे उत्पादन क्षमता में सुधार होगा और देश भर के रिटेलर्स तक आसानी से सप्लाई संभव हो सकेगी। इस प्रोजेक्ट के लिए कंपनी इस वित्त वर्ष में 500 से 700 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है।

Retail Revolution

वित्तीय ईयर 2024 के दौरान, RCPL ने 200,000 से अधिक किराना स्टोर्स के माध्यम से 1,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल किया। कंपनी अपने विस्तार योजनाओं के अनुसार चलती रही है और फाइनेंशियल ईयर 2025 के लिए इसने 5,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू टार्गेट सेट किया है। इस उद्देश्य के लिए पेरेंट कंपनी से बड़ी पूंजी का निवेश प्राप्त करना अभी भी विचाराधीन है। ये निवेश कंपनी के लिए आवश्यक नए बॉटलिंग प्लांट्स और अन्य विस्तार कार्यक्रमों में उपयोग किया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *