Big update for investors of Adani Group

अड़ानी ग्रुप के निवेशकों के लिए आई बड़ी अपडेट : Adani Stocks

Shapoorji Pallonji Group ने अपनी रणनीति के तहत ओडिशा के Gopalpur Port में अपनी 56% हिस्सेदारी Adani Ports को बेचने का निर्णय लिया है। इस डील की कुल एंटरप्राइज वैल्यू 3,350 करोड़ रुपये है, जिसमें से इक्विटी कंसीडरेशन 1,300 करोड़ रुपये है। यह कदम SP Group द्वारा अपने 20,000 करोड़ रुपये के कर्ज को कम करने के लिए गैर-मूल आस्तियों को बेचने की रणनीति का हिस्सा है। पिछले कुछ वर्षों में, ग्रुप ने अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए 11,000 करोड़ रुपये की संपत्ति बेची है।

Expansion Strategy

Adani Ports के लिए, यह सौदा उनके विस्तार योजना को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। Q3FY24 में, उन्होंने 109 मिलियन मेट्रिक टन कार्गो संभाला और काराइकल पोर्ट की खरीद पूरी की। वे अब अफ्रीका में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं, जो उन्हें वैश्विक स्तर पर एक मजबूत पकड़ देगा।

Past Achievements

SP Group, जिसने सुल्तान ऑफ ओमान का महल और अटल टनल बनाया, ने 2017 में Gopalpur Port को Sara International और Mahimananda Mishra से खरीदा था। उन्होंने पोर्ट के प्रदर्शन को सुधारा, जो वर्तमान में सालाना 12-15 मिलियन मेट्रिक टन कार्गो संभाल रहा है।

Future Plans

अगला कदम इंजीनियरिंग मेजर Afcons Infrastructure में अपनी रुचियों का कुछ हिस्सा IPO के माध्यम से बेचना है। Afcons, जिसे SP ने ICICI Bank से खरीदा था और जो आज $2 बिलियन (Rs 16,685 करोड़) से अधिक का है, हाल के महीनों में खुद को IPO के लिए तैयार कर रहा है।

यह डील SP Group के लिए कर्ज कम करने और भविष्य की रणनीतिक दिशा को स्पष्ट करने में महत्वपूर्ण है, जबकि Adani Ports के लिए यह उनकी विस्तार योजना को मजबूती प्रदान करता है। दोनों समूहों के लिए यह एक विन-विन स्थिति है, जो उन्हें भविष्य में और अधिक सफलता की ओर ले जाएगी।

Please wait while you are redirected...or Click Here if you do not want to wait.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *