Know Tatas Dividend King Stock

जाने टाटा का Dividend King Stock : Tata Stock

Dividend King

टाटा ग्रुप की प्रमुख होल्डिंग कंपनी, टाटा इन्वेस्टमेंट, अपने लगातार सात ट्रेडिंग सेशन्स में अद्वितीय प्रदर्शन के साथ निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रही है। इस स्टॉक ने बैक-टू-बैक अपर सर्किट लगाकर और ऐतिहासिक ऊंचाईयों को छूकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इसे टाटा का ‘डिविडेंड किंग’ भी कहा जाता है, जो अपने निवेशकों को लगातार भारी डिविडेंड प्रदान कर रहा है। पिछले एक वर्ष में, इसने 382% की शानदार वृद्धि प्रदर्शित की है और पिछले पांच वर्षों में यह 1,058% बढ़ा है।

Record Highs

गुरुवार को Tata Investment Corporation Ltd के शेयर 9757 रुपये के स्तर पर बंद हुए, जो कि एक बार फिर 5% के ऊपरी सर्किट के साथ बंद हुआ। 1 मार्च, 2024 से, इस स्टॉक में कोई भी सेलर नहीं है, जिसका अर्थ है कि यह लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहा है। इसकी कीमत में लगातार सात ट्रेडिंग सेशन्स में 39.5% की वृद्धि हुई है।

IPO Buzz

Tata Investment Corporation की हालिया वृद्धि का श्रेय टाटा संस आईपीओ की आगामी रिपोर्टों को जाता है, जिससे भारत के इतिहास में सबसे बड़े आईपीओ की उम्मीदें बंधी हैं। अनुमानों के अनुसार, टाटा संस का आईपीओ 55,000 करोड़ रुपये का हो सकता है, जो वर्तमान में LIC के 21,000 करोड़ रुपये के आईपीओ से बड़ा होगा। इस आईपीओ से टाटा संस को 11 लाख करोड़ रुपये का वैल्यूएशन मिल सकता है।

Future Prospects

टाटा इन्वेस्टमेंट अपने निवेशकों को भारी डिविडेंड और बोनस शेयर प्रदान करने के लिए जानी जाती है। सितंबर 2000 से, इसने 28 डिविडेंड और 1 बोनस शेयर दिया है। पिछले 12 महीनों में, कंपनी ने प्रति शेयर 48 रुपये का डिविडेंड दिया है, जो कि इसकी वर्तमान डिविडेंड यील्ड को लगभग 0.49% तक ले जाता है। टाटा इन्वेस्टमेंट निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प के रूप में उभर रहा है, जिससे इसकी भविष्य की संभावनाएं और भी उज्ज्वल प्रतीत होती हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *