Anil Ambani's company signed a deal with Jindal

जिंदल से हुई डील अनिल अंबानी की कंपनी की : Anil Ambani Stocks

JSW’s Strategic Acquisition

जिंदल समूह की प्रमुख कंपनी, JSW Energy, ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है जिसके अंतर्गत उसने अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी के विंड एनर्जी प्रोजेक्ट को अपने अधिकार में लिया है। इस सौदे का मूल्य 132 करोड़ रुपये है, जो महाराष्ट्र के वाशपेट में स्थित 45 मेगावाट की विंड एनर्जी प्रोजेक्ट के लिए था। JSW Energy की सहायक कंपनी, JSW Renewable Energy (Vijaynagar) Limited, ने इस समझौते को अंतिम रूप दिया, जिससे वे रिलायंस पावर के इस प्रोजेक्ट के पूर्ण स्वामित्व में आ गए।

Debt-Free Ambition

रिलायंस पावर ने इस विक्रय से प्राप्त धन का उपयोग अपने कर्ज को चुकाने के लिए करने की योजना बनाई है। कंपनी का उद्देश्य इस वित्त वर्ष के अंत तक कर्ज मुक्त होना है। वर्तमान में, उसका कुल कर्ज लगभग 700 करोड़ रुपये है। रिलायंस पावर ने हाल ही में DBS Bank, ICICI Bank, और Axis Bank के साथ अपने कर्ज का एक हिस्सा चुका दिया है, जिससे उसकी वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है।

Market Optimism

इस घोषणा के बाद से रिलायंस पावर के शेयरों में सकारात्मक प्रवृत्ति देखी गई है, जहाँ उसके शेयरों में लगातार उच्चता की सीमा (upper circuit) देखने को मिली है। एक हफ्ते में इसके शेयरों ने 18% से अधिक का रिटर्न दिया है, जो निवेशकों के लिए उत्साहजनक संकेत है।

Financial Performance

रिलायंस पावर की वित्तीय स्थिति में अभी भी कुछ चुनौतियाँ हैं। वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में, कंपनी का घाटा बढ़कर 1,136.75 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 291.54 करोड़ रुपये था। हालांकि, कंपनी की कुल आय में मामूली वृद्धि हुई है।

Conclusion

JSW Energy का यह अधिग्रहण रिलायंस पावर के लिए न केवल वित्तीय स्थिरता में योगदान देगा बल्कि रेन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में भारत के विकास पथ पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा। यह सौदा दोनों कंपनियों के लिए एक जीत की स्थिति है और भारतीय ऊर्जा सेक्टर के भविष्य के लिए एक आशाजनक संकेत है।

Please wait while you are redirected...or Click Here if you do not want to wait.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *