Adani Group bought another port

अड़ानी ग्रुप ने ख़रीदा एक और पोर्ट, निवेशकों के हुए बल्ले बल्ले

अडानी ग्रुप का नया दांव बाजार में खलबली मचा रहा है। गौतम अडानी की अगुवाई में, Adani Ports ने ओडिशा के गोपालपुर पोर्ट में 95% हिस्‍सेदारी 1,349 करोड़ रुपये ($161.74 मिलियन) में हासिल की। यह कदम उनके व्यापार की मजबूती को और बढ़ावा देगा। शापूरजी पालोनजी ग्रुप और उड़ीसा स्‍टीवडोर्स से क्रमशः 56% और 39% हिस्सेदारी की खरीदी गई है।

Gopalpur Port’s Potential

गोपालपुर पोर्ट, लौह अयस्क, कोयला, चूना पत्थर, इल्मेनाइट, और एल्यूमिना जैसे सूखे थोक कार्गो को संभालता है। इसकी क्षमता और उपयोगिता Adani Ports के लिए क्यों महत्वपूर्ण है, इस पर Karan Adani ने जोर दिया। उनका कहना है कि यह पोर्ट भारतीय बंदरगाह नेटवर्क को मजबूत करेगा और लॉजिस्टिक्स को बेहतर बनाएगा।

Revenue Expectations

वित्तीय वर्ष 2023 में, गोपालपुर पोर्ट ने 7.4 MMT कार्गो संभाला, जबकि इसकी क्षमता 20 MMT है। चालू वित्त वर्ष में, Adani Ports 11.3 MMT कार्गो संभालने और इससे ₹520 करोड़ रेवेन्‍यू उम्मीद कर रहा है।

Adani’s Port Empire

अडानी पोर्ट्स अब भारत के पश्चिमी और पूर्वी तट पर लगभग 12 बंदरगाह और टर्मिनल संचालित करता है। गोपालपुर पोर्ट की यह हिस्सेदारी उन्हें ओडिशा और आस-पास के राज्यों के खनन केंद्रों तक बेहतरीन पहुंच प्रदान करेगी।

Stock Performance

अडानी पोर्ट्स के शेयरों ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। मंगलवार को, शेयरों में 1.23% की तेजी देखी गई, और यह 1,297.35 रुपये पर कारोबार कर रहा था। पिछले छह महीनों में, इस स्‍टॉक ने 57.95% का मुनाफा दिया है, और एक साल में यह 106.24% का रिटर्न दे चुका है।

अडानी पोर्ट्स की यह स्ट्रैटेजिक खरीदारी न केवल उनके व्यापार को मजबूती देगी बल्कि भारतीय बंदरगाह इंफ्रास्ट्रक्चर को भी एक नया आयाम प्रदान करेगी।

Please wait while you are redirected...or Click Here if you do not want to wait.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *