Tata Group IPO: करने जा रहा है इन बड़ी कंपनियों के ipo लौंच निवेशको में दौड़ेगी ख़ुशी की लहर

IPO लहर

टाटा ग्रुप, भारत का सबसे बड़ा बिजनेस समूह, अपने कुछ नए वेंचर्स के लिए फंडिंग जुटाने के लिए कई प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्तावों (IPOs) को लॉन्च करने का विचार कर रहा है। यह कदम नए व्यवसायों को वित्तीय रूप से सशक्त बनाने और उन्हें बाजार में स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

मुख्य कंपनियां

इस सामरिक कदम में टाटा कैपिटल, टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स, टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, बिगबास्केट, टाटा डिजिटल, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स, टाटा हाउसिंग, और टाटा बैटरीज जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल हैं। इन सभी के IPOs अगले तीन सालों में बाजार में उतारने की योजना है।

फंडिंग रणनीति

हाल ही में TCS में 0.65% हिस्सेदारी बेचकर 9,300 करोड़ रुपये जुटाने का कदम, टाटा ग्रुप द्वारा बड़ी फंडिंग की दिशा में उठाया गया एक सामरिक कदम है। यह इंगित करता है कि समूह अपने स्थापित वेंचर्स को विकसित कर रहा है और उन्हें बाजार में उतारने के लिए तैयार है।

टाटा मोटर्स की सामरिक चाल

विशेष रूप से, टाटा मोटर्स अपने व्यवसाय मॉडल को दो हिस्सों में विभाजित करने का विचार कर रही है। इसका उद्देश्य पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल्स व्यवसाय को अलग करके, इनके मूल्य को बाजार में सही तरह से प्रस्तुत करना है। यह रणनीति विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों और जगुआर लैंड रोवर लक्ज़री कारों पर केंद्रित है।

बाजार गतिकी

पिछले साल टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी, टाटा टेक्नोलॉजीज का IPO, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के IPO आने के लगभग दो दशकों के बाद, समूह द्वारा पेश किया गया पहला पब्लिक ऑफरिंग था। यह दिखाता है कि टाटा ग्रुप अपने विभिन्न सेगमेंट्स में विकास और विस्तार के लिए तैयार है।

सलाहकार नोट

निवेशकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी शेयर बाजार निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स से राह जरुर ले |

Please wait while you are redirected...or Click Here if you do not want to wait.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *