vedanta share

वेदांता कंपनी से जुडी बड़ी अपडेट जाने पूरी खबर : Vedanta Company

Vedanta Shares Surge

अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली कंपनी Vedanta के शेयर्स में आज काफी उछाल देखने को मिल रहा है। इस तेजी की प्रमुख वजह है एक ताज़ा खबर, जिसके अनुसार अबू धाबी की एक नामी कंपनी ने Vedanta Resources के जाम्बिया स्थित कॉपर एसेट्स को खरीदने का प्रस्ताव रखा है। यह जानकारी न्यूज एजेंसी Reuters की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से सामने आई है। इस प्रस्ताव की घोषणा के बाद से निवेशकों में इस स्टॉक को लेकर काफी उत्साह देखा गया है।

African Copper Focus

International Resources Holding (IRH) नामक यह कंपनी, जो कि अफ्रीकी बाजार में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने की तलाश में है, ने हाल ही में Jambia की Mopani Copper Mines में 51% हिस्सेदारी 1.1 अरब डॉलर में खरीदी है। इसके अलावा, IRH ने पिछले महीने Lumbabe में EMR Capital की कॉपर माइन के लिए भी बिडिंग का प्रस्ताव रखा था। यह कदम उन्हें ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में भी एक बड़ा खिलाड़ी बना सकता है।

Vedanta’s Zambia Exit

दूसरी ओर, Vedanta अपने जाम्बिया के बिजनेस को बेचने की प्रक्रिया में है, जहाँ कंपनी KCM में अपनी 80% हिस्सेदारी की बिक्री के लिए Standard Chartered की सेवाएं ले रही है। जाम्बिया सरकार अपनी 20% हिस्सेदारी ZCCM – IH के जरिए बनाए रखना चाहती है। इस समय में IRH इकलौती कंपनी है जिसने KCM में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने में रुचि दिखाई है।

New 52-Week High

19 अप्रैल 2024 को Vedanta का शेयर दोपहर 1 बजे तक करीब एक चौथाई फीसदी की बढ़त के साथ ₹389.20 प्रति शेयर के भाव पर ट्रेड कर रहा था। हाल के महीनों में इस स्टॉक में निरंतर तेजी देखी जा रही है, जिसमें पिछले महीने में 45% और पिछले 6 महीनों में 70% की बढ़त शामिल है। इस साल की शुरुआत से यह स्टॉक 51% से अधिक चढ़ चुका है और इंट्राडे में यह ₹396.75 के नए 52-हफ्ते के हाई पर पहुँच गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *