psu stock

इस PSU स्टॉक ने दिया अपने निवेशको को तगड़ा मुनाफा

LIC’s Milestone

सरकारी बीमा दिग्गज LIC ने सोमवार को एक ऐतिहासिक क्षण दर्ज किया, जब इसके शेयर ने पहली बार 1000 रुपये का आंकड़ा पार किया। BSE में कंपनी का स्टॉक 8.8% की शानदार बढ़त के साथ 1027.95 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। यह उनका अब तक का सर्वोच्च मूल्यांकन है। हालांकि, दोपहर 1 बजे के आसपास यह फिर से 1000 रुपये के नीचे आ गया।

Steady Growth

LIC के शेयरों में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी देखी जा रही है। नवंबर में इसके शेयरों में 12.83% की बढ़त हुई, दिसंबर में यह बढ़त 22.52% तक पहुंची, और जनवरी में यह 14% बढ़ा। 23 जनवरी को, कंपनी के शेयरों ने पहली बार प्राइमरी मार्केट में 949 रुपये को पार किया, जो कि इसका आईपीओ मूल्य था। इससे उन निवेशकों को लाभ हुआ, जिन्होंने आईपीओ में निवेश कर धैर्य रखा था।

Top-Ranked LIC

शेयरों में इस उछाल के चलते, LIC का मार्केट कैप 6.50 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है, जिससे यह देश की 6वीं सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी बन गई है और पीएसयू कंपनियों में पहले नंबर पर है। पिछले साल दिसंबर में सरकार ने न्यूनतम 25% पब्लिक शेयर होल्डिंग की मंजूरी दी थी, जिसका मतलब है कि 2027 तक कंपनी का 25% हिस्सा सार्वजनिक होगा। फिलहाल, एलआईसी में सरकार की 96.5% हिस्सेदारी है और रिटेल निवेशकों के पास 2.4% हिस्सा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *