NEET-UG 2024 Bihar paper leaked big revelation by police

NEET-UG 2024: बिहार पेपर लीक, पुलिस का बड़ा खुलासा

रविवार को पुलिस ने पुष्टि की कि बिहार में NEET-UG 2024 के प्रश्नपत्र लीक हुए थे। पुलिस के अनुसार, प्रश्नपत्रों को लर्न प्ले स्कूल में प्राप्त किया गया था, जिसे आरोपी ने “सेफ हाउस” के रूप में इस्तेमाल किया। आर्थिक अपराध इकाई ने कहा कि यह बिहार से संचालित होने वाले एक संगठित अंतरराज्यीय रैकेट का काम है।

पुलिस के मुताबिक, आरोपी चिंटू, जिसे देवघाट से गिरफ्तार किया गया, भी प्रश्नपत्र प्राप्त होने के समय प्ले स्कूल में मौजूद था। उसे हल किए गए प्रश्नपत्र मोबाइल फोन पर प्राप्त हुए थे, पुलिस ने कहा।

चिंटू को 5 मई की सुबह, परीक्षा के दिन, हल किए गए प्रश्नपत्र मोबाइल पर प्राप्त हुए और उसने उन्हें एक वाईफाई प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट आउट निकाले। छात्रों को प्रश्नपत्र याद करने के लिए मजबूर किया गया, पुलिस ने बताया।

बिहार पुलिस ने कहा कि यह योजना अच्छी तरह से बनाई गई थी क्योंकि प्ले स्कूल से 2 किमी दूर एक ड्रॉप-ऑफ पॉइंट बनाया गया था और छात्रों को टैक्सी कैब में प्ले स्कूल लाया गया।

NEET-UG 2024 Bihar paper leaked big revelation by police

आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने कम से कम 15 छात्रों के रोल नंबर पाए हैं, जो प्ले स्कूल में मौजूद थे, जिनमें से चार से पूछताछ की गई है।

प्रश्नपत्र आरोपी को ओएसिस प्ले स्कूल, हजारीबाग से प्राप्त हुए थे, पुलिस ने कहा। प्रश्नपत्र की पैकेजिंग में छेड़छाड़ के सबूत हैं, उन्होंने कहा।

पुलिस ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, हजारीबाग और ब्लू डार्ट कूरियर सेवाओं में काम करने वाले लोगों के बयान दर्ज किए हैं।

दिन में पहले, सीबीआई ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा में कथित अनियमितताओं के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की, छात्रों द्वारा पेपर लीक आरोपों की जांच के लिए देशव्यापी विरोध और मुकदमे के बीच।

अधिकारियों ने कहा कि मंत्रालय ने एक शिकायत में आरोप लगाया, जो अब एफआईआर का हिस्सा है, कि परीक्षा के दौरान कुछ राज्यों में “कुछ अलग-थलग घटनाएं” हुईं। सीबीआई ने गुजरात और बिहार में पुलिस द्वारा दर्ज मामलों की जांच लेने की योजना बनाई है।

“राज्य पुलिस द्वारा दर्ज किए गए मामलों को लेने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं,” एक अधिकारी ने कहा।

सीबीआई की कार्रवाई मंत्रालय द्वारा केंद्रीय एजेंसी को कथित अनियमितताओं की जांच सौंपने की घोषणा के एक दिन बाद आई, जो छात्रों के एक वर्ग द्वारा उठाई गई मांग थी। “शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से अनुरोध किया है कि वह कथित अनियमितताओं, जिसमें साजिश, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण, विश्वासघात और उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा साक्ष्य के नष्ट करने की पूरी श्रृंखला की व्यापक जांच करे,” एक सीबीआई प्रवक्ता ने कहा।

Disclaimer: यह वेबसाइट किसी भी तरह की Paid Tips या Advice नहीं देती है। इसका मतलब हम कोई भी स्टॉक खरीदने का सुझाव नहीं देते। ना ही हम SEBI रजिस्टर्ड हैं। अपनी समझ से निवेश करें और किसी भी Tips के आधार पर निवेश ना करें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *